गुरुवार, 16 अक्तूबर 2014

मेरी कॉम: एक मॅग्नीफिसेन्ट पंच जमाने के जबड़ों पर!

उसके हाथ कांपते हैं मगर थमते नहीं! वह खुद से और अपनी परिस्थितियों से लगातार लड़ती है. अपने और पिता के बीच के रिश्ते से, कोच की नाराज़गी से, फेडरेशन पॉलिटिक्स से, परिवार की परेशानियों से, नॉर्थ-ईस्ट की आबो-हवा से और इन सब से ज्यादा खुद के एक महिला होने से. क्योंकि आज यह सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से मान लिया गया एक रुखा सच है! 

लेकिन यहीं से शुरू होती है पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन मेरी कॉम की असल कहानी. मणिपुर की राजधानी इम्फ़ाल से क़रीब 60 किलोमीटर दूर कंगाथाई कबायली ‘कॉम’ जाति के 32 परिवारों के एक छोटे से गांव में रहने वाली लड़की की कहानी. जो इम्फ़ाल के अपने स्कूल तक जाने के लिए साइकिल सफर करने के लिए तैयार हो पर किसी भी हार के लिए नहीं. है न एक दम फिल्मी! 

ऐसी दर्जनों बातें हैं जो आपको एक दम फिल्मी लग सकती हैं पर मैरी के लिये यह कड़वी सच्चाई थी. मैरी ने अपनी ज़िन्दगी से जुड़ी ऐसी बातों का जिक्र ‘अनब्रेकेबल’ नाम की ऑटोबायोग्राफी में बहुत बेबाकी और ईमानदारी से किया है. जो उन्हें ‘मॅग्नीफिसेन्ट’ बनाता है.

फिल्म मेरी कॉम की कहानी भी कुछ बेहद कठिन परिस्थितियों से शुरू होती है. जब मेरी अपने जुड़वां बच्चों की प्रेगनेंसी के कारण सबसे मुश्किल परिस्थितियों से रूबरू रहती हैं. लेकिन जब आपका जुनून अपने हालात को पटखनी देने पर आमादा हो तो मैरी वह सबकुछ पाते हैं जो मणिपुर की उबड़-खाबड़ पहाड़ियों को पार करके हासिल होती हैं.

तभी तो दमखम और पुरुषों के अधिपत्य वाले खेल में मैरी अपने जुनून के दम पर वह स्थान पाती है जो देश के पुरुषों ने भी कभी नहीं पाया. मेरी कॉम के जुनून को आप उनके द्वारा ऑपरेशन थिएटर के टेबल पर डॉक्टर से किये रियेक्ट से समझ सकते हैं. जब वह बेहोशी के आलम में पूछती हैं कि “सिज़ेरियन के बाद मैं बॉक्सिंग कर पाऊंगी न?”

जो भी हो फिल्म का पहला भाग जहां युवा मेरी के संघर्ष और अपने सपनों को पाने की कहानी कहता है वहीं फिल्म का दूसरा भाग स्त्री जीवन की सबसे कड़वी सामाजिक हकीकत को धीरे-धीरे नुमाया करता है. जब मैरी फुटबाल कोच ऑनलर के प्रेम निवेदन से शादी तक का सफर तय कर चुकी होती है. वह भी अपने ‘कोच सर’ के विचारों के खिलाफ. यहां मेरी स्त्री स्वतन्त्रता और उससे जुड़े फैसलों से बाहर आकर नई स्त्री की परिधि गढ़ती हैं. लेकिन इसके अपने खतरे भी हैं. जब अपने भीतर की बेचैन लड़की जिसका महत्वाकांक्षी होना उसकी शख्सियत का सबसे खराब पहलू माना जाता है, प्यार में पड़ी हुई औरत जिसे घर उतनी ही शिद्दत से चाहिए जितनी शिद्दत से मेडल चाहिए, एक मां जो अपने करियर के सबसे अहम मुकाम पर अपनी सबसे बड़ी फैमिली क्राइसिस भी झेल रही होती है, वो भी परिवार से दूर रहकर. 

यहीं से शुरू होती है एक अनसुलझी परिस्थितियों की दास्तां. जहां पति-पत्नी की जिम्मेदारियों संग बाप-बेटी के तल्ख रिश्तों के अलावा, एक महिला शरीर द्वारा अपने बच्चों को पाने के एवज में दी गयी कुर्बानियों की इबारत भी साथ गुंथी-बुनी होती है. जबकि खेल-फेडरेशनो से जुड़ी, टुच्ची पॉलिटिक्स की संढाध अलग दम घोंट रही होती है. ऐसे में मैरी के पति ऑनलर एक मजबूत साथी के किरदार में उभरते हैं. ऑनलर एक सच्चे दोस्त और हमसफर दोनों ही रूप में मेरी कॉम को बैक स्टेज से अपना कन्धा देते हैं. जो भारतीय पुरुषों के लिए भी एक सबक है. जो मेरी को एक बार फिर बॉक्सिंग की दुनिया में लौटने में जरूरी मदद साबित होता है. यानी मैरी अपनी सेकेण्ड इनिंग में भी चैम्पियन बन कर वापसी करती है. जो आज भी जारी है. ठीक वैसे ही जैसे इंचियोन में हो रहे 17वें एशियाड में मेरी कॉम अपनी राउन्ड्स में जीत दर्ज कर रही हैं.



मेरी, प्रियंका और फिल्म


निर्माता संजय लीला भंसाली और उमंग कुमार की मेरी के किरदार के लिए प्रियंका चोपड़ा को साईन करने पर बहुत आलोचना हुई थी. लोग फिल्म में मणिपुरी एक्ट्रेस को देखना चाहते थे. ग्लैमरस प्रियंका चोपड़ा जैसी हीरोईन भला सीधी-सादी मेरी कॉम की तरह दिख भी कैसे सकती है? लेकिन फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने अपने अभिनय से सबकी बोलती बंद कर दी है. 

मनाली की वादियों में कम-बैक की तैयारी करती मेरी कॉम के रूप में प्रियंका का शरीर वाकई किसी फाइटर का शरीर लगता है. पूरी फिल्म में प्रियंका के चेहरे पर भाव आते-जाते रहते हैं. एक पल के लिए भी उनकी आंखें खुद से अलग नहीं होने देतीं. जिद्द, जोश और जुनून से लरबरेज उनकी आंखें कभी-कभी कमजोर भी दिखती हैं लेकिन अपने चेहरे में मैरी के चेहरे को बड़ी सहजता से घुला-मिला लेती हैं. वहीं दर्शन कुमार, रॉबिन दास और सुनील थापा अपने-अपने किरदारों को बहुत आसानी से जीते दिखे. . पर फिल्म के संवाद कई जगह बेहद ढीले जान पड़ते हैं. बावजूद इसके कि फिल्म के कई हिस्सों में मेरी का किरदार अपने संवाद से मजबूत बन कर उभरता है. वैसे प्रोडक्शन डिज़ाईनर और आर्ट डायरेक्टर रहे चुके फिल्म निर्देशक उमंग अपने काम में बेहतर जान पड़ते हैं, खास कर डिटेलिंग में. क्योंकि फिल्म का एक भी हिस्सा मणिपुर में नहीं शूट हुआ है, लेकिन फिल्म में सबकुछ मणिपुर सा लगता है. मैरी के मां-बाप इमा और इपा की पोशाकें, कोच सर का बदहाल जिम, ट्रेनिंग सेंटर और यहां तक की फिल्म की पूरी आबो-हवा.


‘मेरी’ को अभी इससे भी लड़ना है! 


किसी भी भाषा में बनी फिल्म अच्छी या बुरी हो सकती हैं. इसका मूल्यांकन फिल्म के गुण-दोष पर होना चाहिए, भाषा पर नहीं. लेकिन यह भी सच है कि भाषा और संस्कृतियों का अलगाव बहुत पुराना रहा है! कुछ ऐसे ही कारणों से मणिपुर के लोग अपनी माटी में जन्मी मेरी कॉम की फिल्म को नहीं देख पाये क्योंकि पिछले 14 साल से उग्रवादी गुटों ने मणिपुर में हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगा रखा है. ये संगठन मानते हैं कि उनकी संस्कृति को हिंदी फ़िल्में ख़राब करती हैं.

मणिपुर में यह हालात हमेशा नहीं थे. यहां हिंदी फिल्में और गाने, दोनों ही बेहद पसंद किये जाते थे. आज से लगभग तीस साल पहले की फिल्म ‘डिस्को डांसर’ का गाना यहां काफी लोकप्रिय रहा है. मणिपुर में अंतिम बार जो हिंदी फिल्म सिनेमाघर में लगी थी, वह संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ थी. ऐसा नहीं है कि मणिपुर से बॉलीवुड का रिश्ता नहीं रहा है. मणिपुर की अभिनेत्री सुरजा बाला हिजाम तीस से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं. लेकिन जो काम फिल्म मेरी कॉम ने किया है वह अभी तक देश का नेतृत्व भी नहीं कर पाया था. 

पर इसका प्रभाव और भी ज्यादा हो सकता था. मेरी कॉम में जो भूमिका अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने निभायी है, वह पहले मणिपुर की अभिनेत्री लिन लैशरम को निभानी थी. वह तीरंदाजी के जूनियर वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं. विदेश में पढ़ी हैं. उन्होंने हिंदी फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में छोटी सी भूमिका भी अदा की थी. बाद में तय हुआ कि मेरी कॉम की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ही निभायेंगी. इस फैसले पर कई नजरिये हो सकते हैं. अगर प्रियंका चोपड़ा के बजाये यह फिल्म लिन लैशरम को मिलती तो हो सकता था, मणिपुर और शेष भारत में कोई ऐसी खिड़की खुल जाने की गुन्जाइश बनती जिससे सौहार्द और एकजुटता की हवा बेधड़क हो कर आ-जा सकती. 

खैर, आज फिल्में कला माध्यम से ज्यादा कार्पोरेट कल्चर से गहरे जुड़ी हैं. जो उसे बाजार के बावस्ता चलने पर मजबूर करती है. लेकिन बॉलीवुड को आज टेक्नोलॉजी के साथ-साथ सुचना-क्रांति की राजनीति भी हॉलीवुड से सिखने की जरुरत है. क्योंकि आज देश को मनोरंजन और फायदों से ज्यादा, बहुत-कुछ और की भी जरुरत है.

-अमृत सागर 


रूबरू दुनिया  के 'द फिल्मास्टिक' कॉलम से-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...